SUB INSPECTOR RECRUITMENT NEW RULES , SI भर्ती पर नया अपडेट, नियमों में होगा ये बड़ा बदलाव, अब इस नियम से होगी परीक्षा

Sub Inspector Recruitment New Rules : उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा के पेपरलीक के मामले के बीच इस परीक्षा में आमूलचूल परिवर्तन की तैयारी की जा रही है। अब थानेदार भर्ती के लिए अलग से परीक्षा नहीं कराई जाएगी। थानेदारों की भर्ती आरएएस (राजस्थान प्रशासनिक सेवा) भर्ती परीक्षा के माध्यम से की जाएगी।

SUB INSPECTOR RECRUITMENT NEW RULES
SUB INSPECTOR RECRUITMENT NEW RULES

SUB INSPECTOR RECRUITMENT NEW RULES

उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा के पेपरलीक के मामले के बीच इस परीक्षा में आमूलचूल परिवर्तन की तैयारी की जा रही है। अब थानेदार भर्ती के लिए अलग से परीक्षा नहीं कराई जाएगी। थानेदारों की भर्ती आरएएस (राजस्थान प्रशासनिक सेवा) भर्ती परीक्षा के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए नियमों संशोधन किया जाएगा। संशोधन के लिए पुलिस मुख्यालय सरकार को प्रस्ताव भेजेगा। प्रस्ताव के लिए उम्र व अन्य योग्यताओं को लेकर नियमों पर मंथन किया जा रहा है। उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग ,अजमेर द्वारा करवाई जाती है। राजस्थान लोक सेवा द्वारा ही पुलिस मुुख्यालय को पत्र लिखा है, जिसमें कहा कि उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा अलग कराने में समय बहुत लगता है। प्रक्रिया लम्बे समय चलती है। इसलिए उपनिरीक्षक भर्ती आरएएस परीक्षा के साथ कराई जानी चाहिए। आरपीएससी के इस प्रस्ताव को पुलिस मुख्यालय ने संस्थापन बोर्ड की बैठक में रखा। इसमें सभी अधिकारियों ने उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा आरएएस के माध्यम से ही कराने पर सहमति जताई है। इसके पीछे तर्क यह है कि समय बचने के साथ परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका भी कम रहेगी। बोर्ड में ही तय किया गया कि इसके लिए नियम संशोधन जरूरी हैं। इसके लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। अब अन्तिम निर्णय सरकार को लेना है।

SI INSPECTOR QUALIFICATION

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा के लिए स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।अब ये परीक्षा राजस्थान प्रशानिक सेवा भर्ती  परीक्षा के साथ करवाने का विचार चल रहा है , जल्द ही  राज्य सरकार इस पर अपना अंतिम निर्णय लेंगी।

AGE  RANG (आयु सीमा)

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित  उपनिरीक्षक भर्ती  परीक्षा के लिए आयु सीमा का निर्धारण अब नए सीरे से किया जाएगा।

SI INSPECTOR SELECTION PROCESS

उपनिरक्षक भर्ती  परीक्षा के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित होती है। उसके बाद लिखित परीक्षा मे चयनित अभ्यर्थियों की शारीरिक परीक्षण किया जाता है। सबसे अंत मे इंटर व्यू लिया जाता है।

Sub Inspector Important Link

RPSC 1st Grade Recruitment Notification COMING SOON
RPSC 1st Grade Online Form Date COMING SOON

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है , तो आप हमसे जुड़ सकते है ।

JOIN TELEGRAM CLICK HERE
JOIN WHATSAPP CLICK HERE

Leave a Comment

x