हिंदी साहित्य

Hindisahitya

REET EXAM NEW PATTERN 2024 जैसा कि आप सभी जानते हैं राजस्थान में हर साल तृतीय श्रेणीशिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले एक रीट परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है रीट परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा विभाग , अजमेर द्वारा दो स्तरों में लेवल वन और लेवल 2 के लिए अलग-अलग परीक्षा करवाई जाती है । रीट परीक्षा में हर साल लगभग 18 लाख युवा अभ्यर्थी बैठ रहे हैं। इस साल अभी तक reet 2024 का आयोजन के लिए अभ्यर्थी इंतजार रहे है। अभी तक सरकार व माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा Reet परीक्षा के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नही है। इस परीक्षा का आयोजन कब करवाया जाएगा अभी नई सरकार ने कोई संकेत नही दिए। पिछली सरकार ने हर साल Reet का आयोजन करने की घोषणा कर चुकी है।

रीट (Reet) परीक्षा का आयोजन हर साल करवाया जाना है लेकिन राजस्थान में सरकार बदल जाने के बाद अब पहली बार Reet का आयोजन किया जाएगा। राजस्थान में भाजपा सरकार का शासन आ चुका है इसको देखते हुए अब नई रीट परीक्षा कब करवाई जाएगी इसको लेकर अभी तक संशय बना हुआ है सरकार की ओर से ऐसा कोई फैसला सामने नहीं आया है कि रीट परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी क्योंकि इस परीक्षा में आयोजन को लेकर कोई तैयारी बोर्ड की ओर से अभी तक नजर नहीं आ रही है लेकिन आज की इस आर्टिकल में आपको इसकी जानकारी दी जाएगी ।

REET Syllabus 2024

REET NEW EXAM PATTERN  –

राजस्थान में रीट परीक्षा कैसे आयोजित होती है इसको लेकर आपको बता दे की इस परीक्षा में लेवल वन और लेवल 2 के लिए अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है।  लेवल वन के लिए कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा का आयोजन करवाए जाते हैं जिसमें कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनते हैं और दूसरी ओर लेवल 2 के लिए कक्षा 6 से 8 तक का परीक्षा पैटर्न होता है। लेवल 2 में कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनते हैं । दोनों लेवल के लिए अलग-अलग पेपर का पैटर्न और syllabus जारी किया जाता है। क्या सरकार परिवर्तन होने पर पाठ्यक्रम में परिवर्तन होगा या नही ?  सरकार सबसे पहले Reet का आयोजन करवाएगी , उसके बाद तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन करवाएंगी।

Reet लेवल प्रथम में परीक्षा पैटर्न नीचे दिए हुए टेबल के अनुसार रहने वाला है । अभ्यर्थी इस परीक्षा पैटर्न के अनुसार अपनी तैयारी जारी रख सकते है।

                                               REET LEVEL – 1 PATTERN
  • लेवल 1 के लिए जो पेपर आयोजित होता हैं उसमें 5 अलग अलग भाग होते हैं जिसमें प्रत्येक भाग में अलग अलग विषय होते हैं ।
  • पेपर 1 में 5 खंड होते हैं जिसमें बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा विकास अंग्रेजी और हिंदी, गणित, और पर्यावरण अध्ययन ।
  • पेपर का स्तर माध्यमिक तक  होता है यानी कक्षा 10 वीं तक के प्रश्न पूछे जाते हैं इस प्रकार लेवल एक में पेपर का पैटर्न रहता है ।
  • इस पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है इस प्रकार को लिए 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके लिए 2 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाता है ।

REET EXAM PATTERN LEVEL – 2

REET LEVEL - 2 EXAM PATTERN
                                   REET LEVEL – 2 EXAM PATTERN
  •  लेवल द्वितीय में भी इसी प्रकार का पेपर का पैटर्न रखा जाता है। लेवल द्वितीय में अलग-अलग विषय के लिए अलग-अलग पेपर का पैटर्न होता है ।इसमें पहला भाग में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र उसके साथ हिंदी और अंग्रेजी उसके साथ अपने विषय का एक 60 अंको का पेपर अलग से होता है ।
  • लेवल 2 के लिए भी इसी प्रकार का पेपर पेटर्न रहता है जिसमें 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और समय 2 घंटा 30 मिनट दिया जाता है ।
  • इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है यानी इसमें माइनस मार्किंग नहीं होती है अगर आप कोई प्रश्न गलत भी करके आ जाते हैं तो उसके किसी भी प्रकार से अंक नहीं काटे जाते हैं ।
REET  EXAM 2024 कब होगी परीक्षा –

राजस्थान में रीट परीक्षा 2024 कब आयोजित करवाई जाएगी। इसको लेकर लाखों अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं। सरकार द्वारा बजट में या अगले माह में Reet को लेकर विज्ञापन जारी होने की खबर मिल सकती है। विज्ञापन जारी होने के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा का आयोजन सितम्बर – अक्टूबर माह में करवाई जा सकती है । जैसे ही विज्ञापन या Reet की कोई न्यूज़ होगी , सबसे पहले देने की कोशिश करेंगे। आप निरन्तर पढ़ाई जारी रखे , रीट का online test देते रहे ।

REET  EXAM  2024  IMPORTANT LINK 
NAME OF POST REET 2024
OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
TELEGRAM GROUP CLICK HERE
WHATSAPP GROUP CLICK HERE
ONLINE TEST SERIES CLICK HERE
RPSC 1ST GRADE SYLLABUS
RPSC 2ND GRADE SYLLABUS
REET 2024 NEW SYLLABUS 

Leave a Comment

error: Content is protected !!