Rajasthan ptet 2024 notification राजस्थान पीटीईटी 2024 के ऑनलाइन फॉर्म शुरू, 15 अप्रैल से पहले करे आवेदन

Rajasthan ptet 2024 notification : राजस्थान पीटीईटी 2024 की आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है राजस्थान पीटीईटी के आवेदन शुरू हो चुके हैं अभ्यर्थी अपने आवेदन 6 मार्च 2024 से 31 मार्च 2024 तक इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। इसके साथ ही राजस्थान पीटीईटी 2024 की परीक्षा का आयोजन 9 जून 2024 को करवाया जाएगा। अब वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल कर दी गई है ।

इस बार राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का आयोजन राजस्थान वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा करवाया जाएगा इसके लिए इस बार टेट परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है अब जल्द ही राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Rajasthan ptet 2024 notification
Rajasthan ptet 2024 notification

Rajasthan PTET 2024 Syllabus Exam Pattern

Rajasthan Pre BEd परीक्षा में 200 प्रश्न कुल 600 नंबर के पूछे जाएंगे। यानी प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा। जबकि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। लिखित परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। पीटीईटी की लिखित परीक्षा में विद्यार्थियों को 40% अंक अर्जित करना आवश्यक है।

परीक्षा में मानसिक योग्यता, टीचिंग एटीट्यूड, सामान्य जागरूकता और भाषा प्रवीणता (हिंदी या इंग्लिश) से संबंधित विषय मे प्रत्येक विषय मे 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे। टीचिंग एटीट्यूड एंड एप्टीट्यूड सेक्शन में प्रश्न का अंक भार 3, 2, 1, 0 होगा।

Rajasthan PTET 2024 Notification

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के अंतर्गत 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम और 4 वर्षीय बीएड, इंटीग्रेटेड बीए, बीएससी, बीएड पाठ्यक्रम के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन कुछ ही समय में आने वाला है इस बार राजस्थान वर्तमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा पहली बार टेट परीक्षा के माध्यम से राजस्थान पीटीईटी का आयोजन करवाया जाएगा।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च तक किए जाएंगे जबकि परीक्षा का आयोजन 9 जून में करवाया जाएगा राजस्थान पीटीईटी 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है आने वाली अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप के साथ जुड़ सकते हैं।

इन्हें भी देखे – असिस्टेंट प्रोफ़ेसर तृतीय प्रश्न पत्र का पाठ्यक्रम हिंदी में देखे  – 

Rajasthan PTET 2024 Application Fee

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए आवेदन शुल्क ₹500 रखा गया है अभ्यर्थी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम के द्वारा कर सकते हैं ऑफलाइन माध्यम में आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आपके नजदीकी ईमित्र की सहायता लेनी होगी।

Rajasthan PTET 2024 Age Limit

राजस्थान पीटीईटी के लिए आवेदन हेतु किसी भी प्रकार का आयु सीमा से जुड़ा प्रावधान नहीं रखा गया है।

Rajasthan PTET 2024 Educational Qualification

राजस्थान पीटीईटी के लिए दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीएड के लिए अलग-अलग रखी गई है।

राजस्थान पीटीईटी 4 वर्षीय बीएड के लिए: आवेदन हेतु अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के द्वारा स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री यह इसके समतुल्य किया होना चाहिए अभ्यर्थियों के पास सरकार के नियमों के अनुसार सामान्य वर्ग आर्थिक पिछड़ा वर्ग के लिए न्यूनतम 50% अंक और राजस्थान के एससी-एसटी एवं अन्य पिछड़े वर्ग के लिए न्यूनतम 45% अंक होना अनिवार्य है।

राजस्थान पीटीईटी 2 वर्षीय बीएड के लिए: अभ्यर्थियों के पास माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है जो अभ्यर्थी सामान्य वर्ग और आर्थिक पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं उनके लिए न्यूनतम 50% अंक और एससी एसटी एवं अन्य पिछड़े वर्ग के लिए न्यूनतम 45% अंक होना आवश्यक है।

इन्हें भी देखे – स्कूल व्याख्याता प्रथम प्रश्न पत्र का पाठ्यक्रम यहाँ से देखे – 

How to apply for Rajasthan PTET 2024

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको सर्वप्रथम इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा पीटीईटी की वेबसाइट पर आपको दो वर्षी बेड और 4 वर्षीय बीएड के ऑप्शन दिखाई देंगे इनमें से आपको चयन करना होगा।

अब आपके सामने आवेदन पत्र आएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी सही-सही रूप से भरनी होगी इसके साथ ही मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके साथ ही आपको अपने फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे फॉर्म भरने के बाद आपको ऑनलाइन माध्यम से अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा अंत में अपने आवेदन पत्र को प्रिंट करवा कर सुरक्षित रख ले जिससे कि यह भविष्य में आपका काम आए।

Rajasthan PTET 2024 Apply Online Link

राजस्थान पीटीईटी 2024 आवेदन की तिथि: 06 मार्च से 31 मार्च 2024
राजस्थान पीटीईटी ऑनलाइन आवेदन लिंक: Click Here
राजस्थान पीटीईटी 2024 नोटिफिकेशन: Click Here
Rajasthan PTET 2024 Official Website: Click Here

Leave a Comment

x